Categories: संबंध

एक नयी पारी आपके माता या पिता के लिए!

कहते हैं यह जीवन बहुत ही छोटा है.

इसलिए इसे पूरी तरह से जीना बेहद ज़रूरी है.

हम कई बार कुछ चीजें जीवन में किसी न किसी कारण से छोड़ देते हैं. प्यार हमारे जीवन के लिए एक बड़ी ही ज़रूरी चीज़ है. जब हम जीवन की डगर पर चलते हैं तब एक ऐसा साथ अच्छा होता है जो कि आगे के रास्ते को सुन्दर और आसान बना देता है. बहुत से लोगों के माता-पिता जीवन में कुछ अप्रिय घटना के कारण साथ रहने में असमर्थ रहते हैं. लेकिन जीवन का नाम है चलते रहना. हर कोई जीवन की इस लम्बी डगर में एक साथी चाहता है.

Companion

वक़्त बदल रहा है और इसी के साथ लोगों की सोच भी. आजकल कई बच्चे अपने माता या पिता को पूरी तरह से समर्थन दे रहे हैं. बहुत सी बार ऐसा होता है कि माता या पिता की मृत्यु के कारण कोई भी एक व्यक्ति अकेला रहने को मजबूर हो जाता है. लेकिन हम हमेशा एक नई शुरुआत कर सकते हैं. और इसी के साथ हम बात करेंगें कैसे आपके माता या पिता के लिए एक बार फिर जीवन की नई शुरुआत हो सकती है.

आजकल बच्चे खुद अपने माता या पिता को इस बात के लिए पूरा सम्बल दे रहे हैं कि वे खुद अपने लिए दूसरा जीवन साथी चुन लें. यहाँ ये गौर करना ज़रूरी है कि इन लोगों का कोई गलत इरादा नहीं है, बस एक सोच यह है कि उम्र के इस पडाव पर जब एक से भले दो हो तो वक़्त आसानी से कट जाता है और जीवन कुछ सरल हो जाता है. बच्चे अपने खुद के जीवन में और भाग-दौड़ में इतना उलझे होते हैं और इसी के साथ वे भी इसी पक्ष में होते हैं कि उनके अकेले माता या पिता एक साथी के साथ बाकि का जीवन सजग तरह से बिताएं.

Joy of being with companion

हिंदी फिल्मों में भी इसे बड़े ही साफ़ तरह से दिखाया गया है. अगर आपको याद हो तो ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ में भी एक बुज़ुर्ग पारसी ८० की उम्र में एक बार फिर शादी करते हैं, उस औरत से जो उनका पहला प्यार था और कई सालों बाद वे लोग फिर मिले थे. दोनों के ही जीवन साथी स्वर्ग सिधार गए थे.

तो यह एक बड़ी सीधी सी बात है कि आज के इस दौर में जब कई लोगों को अकेलापन खलता है तो इस बात में कोई बुराई नहीं है जब कोई इस सफ़र में आकर आपका हाथ थाम ले. और वह उम्र जब लोग कहते हैं कि इंसान एक बार फिर बच्चा बन जाता है तो एक साथी आकर इसे कुछ और मजेदार बना सकता है. अपने पिछले जीवन को पूरा सम्मान देकर वे आगे के लिए एक नया रास्ता बना सकते हैं.

Prachi Karnawat

Share
Published by
Prachi Karnawat

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago