सफलता की कहानियाँ

असिस्टेंड प्रोफेसर की नौकरी छोड़ यह लड़की बनी किसान, खेती करके कमा रही है लाखों का मुनाफा !

कहने को तो हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है और देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा आज भी खेती पर ही निर्भर है. इन सबके बीच आए दिन कर्ज के बोझ तले दबे किसानों के आत्महत्या की खबरें सुनने में आ ही जाती हैं.

कभी सूखे तो कभी अकाल की मार झेलने को मजबूर ज्यादातर किसानों का मन अब खेती से उदासीन होने लगा है. इस देश का किसान आज भले ही खेती करके अपनी रोजी रोटी चलाता है लेकिन वो अपने बच्चों को किसान नहीं बनाना चाहता. वहीं दूसरी तरफ आजकल देश के पढ़े लिखे युवाओं का रुझान खेती की तरफ ज्यादा बढ़ने लगा है.

आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एमटेक की पढ़ाई की और मोटी तनख्वाह वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी छोड़कर गांव में खेती करके लाखों रुपये कमा रही है.

नौकरी छोड़कर किसानी को बनाया अपना पेशा

दरअसल छत्तीसगढ़ के रायपुर से करीब 88 किलोमीटर दूर मुहसमूंद के बागबाहरा में रहनेवाली 27 वर्षीय वल्लरी चंद्राकर ने कंप्यूटर साइंस से एमटेक की पढ़ाई की है.

वल्लरी ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई साल 2012 में पूरी कर बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर अपने करियर की शुरूआत की. एक दिन छुट्टियों में जब वहअपने गांव आईं तो उसने देखा कि लोग आज भी पुराने तरीके से ही खेती कर रहे हैं जिससे उन्हें बहुत कम मुनाफा मिल रहा है.

वल्लरी ने साल 2016 में अपनी नौकरी छोड़कर खेती को अपना पेशा बना लिया. उसने करीब 15 एकड़ जमीन से खेती की शुरूआत की और उस जमीन पर सब्जियां उगाना शुरू किया.

सब्जियों की खेती करके लाखों कमा रही हैं वल्लरी

वल्लरी अपने गांव में टमाटर, सेम, खीरा, करेला, लौकी, मिर्च, बींस और शिमला मिर्च की खेती कर रही हैं. उनके खेतों में उगाई गई सब्जियां दिल्ली, भोपाल, इंदौर, उड़िसा, नागपुर और बैंगलुरु जैसे कई शहरों तक पहुंचाई जाती है

वल्लरी अपनी सब्जियों को दुबई और इजराइल तक एक्पोर्ट करने की तैयारी भी कर रही हैं. वल्लरी की टीम में शामिल 7 इंजीनियरिंग और मार्केटिंग क्षेत्रों के युवाओं ने उनके आइडिया को साकार रुप देने में अपना काफी योगदान दिया है.

सब्जियों की खेती करके वल्लरी ना सिर्फ हर महीने लाखों की कमाई कर रही हैं बल्कि गांव के दूसरे लोगों को रोजगार भी प्रदान कर रही हैं. वल्लरी की इस तरक्की को देखकर उनके गांवं के आस-पास के दूसरे किसान भी उनसे खासा प्रभावित हो रहे हैं.

बहरहाल खेती के लिए जब वल्लरी ने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी थी तब उन्हें लोगों ने पढ़ी-लिखी बेवकूफ कहा था लेकिन वल्लरी ने खेती करके लोगों के सामने यह मिसाल कायम की है कि एक लड़की भी खेती करके लाखों का मुनाफा कमा सकती है.

 

 

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago