सफलता की कहानियाँ

इन 5 महिलाओं ने अपना ‘स्टार्टअप’ शुरू करके बता दिया कि महिलायें किसी से कम नहीं होती!

महिलाओं के स्टार्टअप – आज महिलाएं सिर्फ किचन ही नहीं बल्कि संसद भवन से लेकर बिजनेस वुमन तक के हर किरदार को बखूबी निभा रही है।

आज दुनिया का कोई ऐसा क्षेत्र नहीं बचा है जहाँ पर महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज ना करवाई हो। बात अगर स्टार्टअप की करे तो महिलाएं इसमें भी पुरुषों से पीछे नहीं है।

आज हम आपको देश की उन पांच महिलाओं से मिलवाने जा रहे है, जिन्होंने अपना स्टार्टअप शुरू करके उधमी बनी है। आज इन महिलाओं के स्टार्टअप न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशो में भी खूब फल-फुल रहा है।

जानिये उन महिलाओं के स्टार्टअप के बारे में जिनको महिलाओं ने शुरू किया है।

महिलाओं के स्टार्टअप – 

1.  रिचा कर-

महिला अंडरगारमेंट के लिए रिचा ने Zivame ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत 2011 में की थी, तब उनकी माँ ने ही इनसे कहा था तुमको शर्म नहीं आती जो इस तरह का काम कर रही हो। लेकिन रिचा ने किसी की नहीं सुनी उन्होंने बस अपने दिल की सुनी और महिलाओं की परेशानी देखते हुए उन्होंने ऑनलाइन अंडरगारमेंट का बिजनेस शुरू किया। आज इनकी कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 50 मिलियन डॉलर है।

2.  अनीशा सिंह-

अमेरिका से अपने पढ़ाई पूरी करने वाली अनीशा आज बिजनेस वुमन है, और Mydala.com की फाउंडर और सीईओ है। mydala.com एक ऐसी जगह है जहाँ जरुरत की हर चीज़ एक ही जगह पर उपलब्ध है। अपने इस स्टार्टअप के लिए अब तक अनीशा को कई बिजनेस अवार्ड भी मिल चुके है।

3.  कोमल अग्रवाल-

आईआईएम जैसे बड़े संस्थान से अपनी पढ़ाई करने वाली कोमल ने मोबाइल एससेसरी की दुनिया में पेबल जैसा ब्रांड खड़ा करके एक मिशाल कायम की है। उनकी कंपनी मोबाइल कबर, चार्जर, डाटा केबल, चार्जिंग केस, ब्लूटूथ स्पीकर बनाती है। उनकी कंपनी पॉवर बैंक में अग्रणी है। उनकी कंपनी चाइनिस आइटम के बीच में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही है।

4.  सबीना चोपड़ा-

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ी सबीना आज एक सफल बिजनेस वुमन है। इनका बिजनेस देश-विदेश में फैला हुआ है। सबीना ने टूरिज्म और ट्रेवल की बुकिंग के लिए यात्रा डॉट कॉम शुरू किया था। आज इनकी कंपनी की कीमत 121.12 मिलियन डॉलर आंकी गई है। इनकी कंपनी पिछले साल न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में भी लिस्टेड हो चुकी है।

5.  आकृति भार्गव-

पब्लिक रिलेशन में डिग्री लेने के बाद आकृति ने कई कंपनी में काम किया, इसकें बाद उन्होंने अपनी PR कंपनी खोल ली और नाम दिया Boring ब्रांड्स। आज उनकी कंपनी कई कम्पनियों के ब्रांडिंग और कम्युनिकेशन का काम करती है। सिर्फ 8 पुरानी उनकी कंपनी आज पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में दिग्गज कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है।

ये है महिलाओं के स्टार्टअप – ये पाँच महिलाएं मिशाल है उन महिलाओं के लिए जो कई बंधनों में बंधी है और कुछ करना तो चाहती है लेकिन कर नहीं पा रही है। आज इन महिलाओं के स्टार्टअप्स को दुनिया भर में सराहा जा रहा है, इनकी कहानी आज किसी प्रेरणा से कम नहीं है।

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago