ENG | HINDI

सिरदर्द को मामूली समझने की गलती न करे – ये गंभीर समस्या हो सकती है !

सिरदर्द की समस्या

सिरदर्द की समस्या – आमतौर पर ज्यादातर लोग सिरदर्द को मामूली सी समस्या समझकर उसे अनदेखा कर देते हैं. लेकिन शायद वो इस बात से बेखबर होते हैं कि सिरदर्द को हल्के में लेने की गलती उनके लिए गंभीर समस्या कारण भी बन सकता है.

अगर आपको हफ्ते में एक या दो बार सिरदर्द हो जाता है तो इसे मामूली समस्या समझकर इसे इग्नोर करने की गलती ना करें. क्योंकि कई बार शरीर के अंदर होनेवाली किसी गंभीर समस्या के चलते भी सिरदर्द होने लगता है.

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जिस सिरदर्द की समस्या समझते हैं दरअसल उससे आपको कितनी सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

सिरदर्द की समस्या –

1 – ब्रेन इन्फेक्शन की समस्या

अगर आपको सिरदर्द के साथ बुखार भी आने लगता है तो इस समस्या को हल्के में लेने की गलती बिल्कुल भी ना करें. कई बार ब्रेन इन्फेक्शन के कारण ऐसी समस्या होने लगती है जिससे सिर में दर्द और जलन होने लगती है.

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो फिर आप इसकी अनदेखी करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं.

2 – एक्यूट ग्लूकोमा की समस्या

अगर आपको आंखों के ठीक पीछे वाले हिस्से में तेज सिरदर्द होता है तो इसे इग्नोर ना करें क्योंकि यह एक्यूट ग्लूकोमा का लक्षण हो सकता है.

एक्यूट ग्लूकोमा की वजह से आंखों पर दबाव बढ़ जाता है और उनमें खून का प्रवाह बाधित होने लगता है जिसकी वजह से आगे चलकर आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

3 – एन्यरिज्म (Aneurysm) की समस्या

अगर आपको आमतौर पर होनेवाले साधारण सिरदर्द के बजाय कुछ अलग तरह के तेज दर्द का अनुभव हो तो ये एन्यरिज्म की समस्या का लक्षण हो सकता है. जो कि एक गंभीर बीमारी है.

इसलिए अगर आपको तेज सिरदर्द हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और समय रहते अपना सही तरीके से इलाज करवाएं.

4 – ब्रेन के भीतर ब्लीडिंग की समस्या

अगर आपको सिरदर्द के दौरान अचानक इस तरह का दर्द महसूस हो जैसे कोई हथौड़े से आपके सिर पर मार रहा हो, तो ये समझ लीजिए कि यह एक गंभीर बीमारी का लक्षण है.

इस तरह का दर्द ब्रेन के भीतर ब्लीडिंग होने की समस्या की वजह से भी होता है. अगर आप इस तरह का दर्द महसूस करते हैं तो डॉक्टरी सलाह लेने में ही आपकी भलाई है.

5 – कार्बन डाइऑक्साइड पॉइजनिंग

अगर आपके सिर में अजीब सा दर्द हो रहा है और उसी समय आपके आस पास बैठे लोग भी ऐसे ही सिरदर्द की शिकायत करें तो जान लें कि यह कार्बन डाइऑक्साइड पॉइजनिंग का लक्षण है.

ऐसी समस्या होने पर तुरंत अपने घर या ऑफिस को ठीक से चेक करें और यह सुनिश्चित करें कि वहां आस पास कहीं कार्बन डाइऑक्साइड गैस लीक तो नहीं हो रही है.

बहरहाल सिरदर्द की समस्या को मामूली सी समस्या समझने की भूल आपके लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है यह तो आपने अब जान ही लिया है. ऐसे में हम यही उम्मीद करते हैं कि अगली बार से आप सिरदर्द को हल्के में लेने की गलती बिल्कुल भी नहीं करेंगे और समय रहते डॉक्टरी सलाह जरूर लेंगे.