ENG | HINDI

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इन 9 भारतीय खाने को तुरंत बदलने की जरूरत है !

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने – भारत देश में हर जगह आपको ऐसे फूड आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है.

इस बात को जानते हुए भी हम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने खाना नहीं चूकते. ये सिर्फ हमारे शरीर में बीमारियों को पैदा नहीं करता, बल्कि हमारे मोटापे को भी बढ़ाता है. मोटापा बढ़ने का मतलब ही हो जाता है कि बीमारियों की शुरुआत हमारे शरीर में हो जाना.

हम आपको स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने के बारे में बताएंगे, जिसके जगह पर आप ऐसे फूड खाएं जो स्वादिष्ट भी हो और स्वास्थ वर्धक भी हो.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने जिन्हें बदलने की जरूरत है –

1 – समोसा के बदले आप ढोकला खाएं

इन अनहेल्दी इंडियन फूड में सबसे पहले पायदान पर हम रखना चाहेंगे समोसे को. जो हर – धर कहीं भी आसानी से और सस्ते में उपलब्ध है. और मजे की बात तो ये है कि यह खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि हर किसी को पसंद आता है. इसलिए तो बिना किसी टेंशन के लोग इसे आते हैं. समोसा के ऊपर यही कहावत फिट बैठता है की देखने में सुंदर बट काम अच्छा नहीं इस बात से हर कोई वाकिफ है कि समोसा हमारे स्वास्थ के लिए किसी भी प्रकार से लाभदायक नहीं है इसका सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही होता है इसलिए अगर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो समोसा को अलविदा कह देना ही लाभदायक होगा

समोसा की जगह आप ढोकले का सेवन करें ढोकला पचने में काफी आसान होता है हमारे पाचन तंत्र को कोई नुकसान नहीं पहुंचता पेट में अपच गैस जैसी शिकायतें नहीं होती और अगर खाना आसानी से पच जाए तो किसी बीमारी का कोई खतरा नहीं रह जाता.

जहां दो पीस समोसे में कैलरीज 308 होता है, वहीं दो पीस ढोकला में 136 कैलरीज होता है. कार्ब्स की बात करें तो दो पीस ढोकला में 18 ग्राम, जबकि दो समोसा में 32 ग्राम मौजूद होता है. दो ढोकले में 9 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है, जबकि दो पीस समोसा में 5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है. वहीं फैट की बात करें तो 2 पीस ढोकला में 10 ग्राम फैट मौजूद होता है, जबकि 2 समोसे में 18 ग्राम फैट होता है.

1 2 3 4 5 6 7 8 9