ENG | HINDI

शरीर के इन अंगों को बार-बार छूना हो सकता है नुकसानदेह !

शरीर के अंगों को बार बार छूना

हमारे शरीर के कई अंग बहुत ही संवेदनशील होते हैं और हम अपने इन अंगों से प्यार करते हैं. जाहिर है ऐसे में हम हाथों से अपने अंगों को बार-बार छूते हैं.

शायद हम इस बात को नहीं जानते हैं कि शरीर के कुछ अंगों को बार-बार नहीं छूना नहीं चाहिए क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

चलिए हम आपको बताते हैं शरीर के अंगों को बार बार छूना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

शरीर के अंगों को बार बार छूना –

1- चेहरा

त्वचा के विशेषज्ञों की मानें तो चेहरे को अपनी हथेली से बार-बार नहीं छूना चाहिए. सिर्फ चेहरे को साफ करने या क्रीम लगाते वक्त चेहरे पर अपनी हथेलियों का इस्तेमाल करें.

दिनभर में आपके हाथ कई ऐसी जगहों पर पड़ते हैं जहां बीमार करने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और बगैर हाथ धोए चेहरे को छूने से आपके चेहरा इंफेक्शन का शिकार हो सकता है.

2- मुंह

यूके में हाल ही में हुए एक रिसर्च में पाया गया कि जब लोग काम के दौरान बोर हो जाते हैं तो एक घंटे में करीब 23.6 बार अपनी उंगलियां मुंह पर या उसके आसपास फेरते हैं.

इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इस तरह मुंह के आसपास या मुंह में उंगली ले जाने से शरीर के भीतर एक तिहाई रोग फैलाने वाले बैक्टीरिया पहुंचते हैं.

3- आंख

आंखों को बार-बार अपने हाथों से नहीं मलना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आंखों में आसानी से रोग वाले बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं. जिससे आपकी आंखों में इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए आंखों को बार-बार छूने या मलने से बचें.

4- कान

अपने कानों में उंगली या फिर किसी दूसरी चीज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. क्योंकि विशेषज्ञों की मानें तो कान में बार-बार उंगली करने या फिर किसी दूसरी चीज का इस्तेमाल करने से कान के भीतर मौजूद अति संवेदनशील झिल्ली फट सकती है.

5- नाक

कान, नाक और गले के मरीजों पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग अपनी नाक में उंगली करते हैं. उनके शरीर में स्टैफाइलोकॉकस ऑरस नाम के बैक्टीरिया के प्रवेश होने का खतरा ज्यादा होता है. इस बैक्टीरिया के चलते शरीर में कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं.

इस तरह से शरीर के अंगों को बार बार छूना हानिकारक होता है – गौरतलब है कि शरीर के इन अंगों को छूने से पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें. अगर आप अपने हाथों को धोए बगैर इन्हें छूते हैं तो फिर आप इस छोटी सी लापरवाही के चलते बीमार पड़ सकते हैं.