ENG | HINDI

इन अचूक उपायों से होगी धन की बरकत और कई परेशानी होगी दूर!

धन की बरकत के उपाय
धन की बरकत के उपाय – दोस्तों आज के समय में भी हर कोई पूजा – पाठ पूरी आस्था के साथ करता है.
लेकिन इसके बावजूद पूर्ण रूप से भगवान का आशीर्वाद शायद हमें नहीं मिल पाता. क्या आपने कभी सोचा है कि इतनी आस्था के बावजूद पूर्णरूप से हम अपनी जिंदगी से खुश क्यों नहीं रह पाते. कहीं – ना – कहीं आपको लगता होगा कि आप से कहीं कोई चूक नहीं रहती.

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिसे जानकर आपको समझ में आ जाएगा कि हम छोटी-छोटी ऐसी कौन सी गलतियां करते हैं जिसके कारण हमें लाभ मिलने के बजाए हानी उठानी पड़ती है.

तो चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं धन की बरकत के उपाय – किस तरह इन छोटी-छोटी बातों को अपने रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर आप भी बन सकते हैं धनवान और दूर रख सकते हैं कई परेशानियों को अपनी जिंदगी से.

धन की बरकत के उपाय –

1 – पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे कार्यों में आनेवाली हर तरह की बाधाएं दूर हो जाती हैं.
2 – नहीं जलाना चाहिए अगरबत्ती
हमारे शास्त्रों में ऐसी बातों का उल्लेख मिलता है जिसे हम अगर अपनी दिनचर्या में अपनाएं तो हम अपनी जिंदगी की परेशानियां दूर कर सकते हैं. जैसे कि लोग अगरबत्ती जलाते हैं. इसके बावजूद की बांस की लकड़ी जलाना मना है. शायद आपको पता हो कि अगरबत्तियां बांस की हीं बनाई जाती है. और इस बात का पता शायद हीं किसी को हो की अगरबत्ती जलाने से पितृदोष लगता है.
इस बात की जानकारी हम सबको होनी चाहिए कि शास्त्रों में पूजन विधान के लिए कहीं भी अगरबत्ती का उल्लेख नहीं किया गया है. हर जगह धूप का हीं उल्लेख मिलता है. पूजा पाठ करते समय बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते. जो बातें बहुत हीं ज्यादा महत्वपूर्ण होती है.
3 – जूठन का ध्यान रखें
सुबह को बिना कुल्ला किए चाय या पानी नहीं पीना चाहिए. झूठे हाथों से कभी भी अग्नि, ब्राह्मण तथा गौ को स्पर्श नहीं करना चाहिए. देवी – देवताओं को चढ़ाए गए फूल या हार के सूख जाने पर घर में रखना हानिकारक होता है.
4 – धनहानि बंद होने के उपाय
परिवार के प्रत्येक सदस्यों के सिर पर सात बार काले तिल से उसार करने के बाद उत्तर दिशा की ओर फेंक दें. इससे धन हानि बंद होती है. हर शनिवार को काले कुत्ते को कड़वे तेल से चुपड़ी हुई रोटी खिलाना चाहिए. शाम के समय भोजन करना, पढ़ना और सोना नहीं चाहिए.  प्रत्येक दिन सोने से पहले अपने पैरों को ठंडे पानी से धोएं. लेकिन ध्यान रखें कि गीले पैर भूलकर भी न सोएं. इससे धन की हानि होती है. जब भी भोजन करें उत्तर या पूर्व की ओर मुख करके ही करें. और संभव हो तो रसोईघर में बैठकर हीं भोजन करना चाहिए. इससे राहु शांत होता है. कभी भी जूते पहन कर भोजन नहीं करना चाहिए.
5 – रात को ना करें ये भोजन
रात के खाने में भूलकर भी सत्तू दही और चावल का सेवन ना करें. इससे लक्ष्मी का निरादर होता है.
6 – पीपल का पौधा लगाने से शांत हो जाते हैं सारे ग्रहदोष
ज्योतिष के अनुसार जो व्यक्ति पीपल का पौधा लगाता है. और उसकी देखभाल करता है. उसकी कुंडली के सारे ग्रह दोष शांत हो जाते हैं. जैसे-जैसे पीपल बड़ा होता है. इसके घर – परिवार में सुख – समृद्धि भी बढ़ती जाती है. कोई व्यक्ति अगर पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग की स्थापना खर नियमित रूप से उसकी पूजा – अर्चना करता है, तो उसकी सभी समस्याएं खत्म हो जाती है. इस तरह के उपाय से बुरे समय धीरे – धीरे टल जाते हैं.
ये है धन की बरकत के उपाय – दोस्तों ये कुछ ऐसे अचूक उपाय हैं, जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना कर सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. और इन सारे उपायों से माता लक्ष्मी की अपार कृपा प्राप्त होती है. जिससे आपके धनवान बनने के सारे रास्ते खुल जाते हैं.