ENG | HINDI

वीडियो में देखें सदी की सबसे बड़ी खोज ! तीन नई धरती खोज ली गयी हैं और दावे के साथ बोला जा रहा है कि यहाँ जीवन है

नई धरती

आपको अगर लगता है कि पृथ्वी जैसा एक ही ग्रह है जहाँ जीवन संभव है तो आप गलत हैं.

ऐसा हम पहले भी दावा कर चुके हैं कि हमारे शास्त्रों में कई जगह लिखा हुआ है कि धरती जैसे कई और भी ग्रह हैं.

कई सूरज और कई चंद्रमा ब्रह्मांड के अन्दर मौजूद हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि विज्ञान जब भी कुछ नया खोजता है तो वह यह नहीं देखता है कि हजारों सालों पहले धर्म में यह सब लिख दिया गया था.

हाल ही में वैज्ञानिकों की एक टीम ने घोषणा की है कि उन्होंने तीन ऐसे ग्रह, हमारी पृथ्वी की जैसी नई धरती खोज निकाले हैं जिनका वातावरण धरती के सौरमंडल की तरह है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इन तीन ग्रहों पर जीवन की संभावनाएं हो सकती हैं.

संभावना है कि यहाँ पानी है

39 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित ये तीन ग्रह, नई धरती जो आकार में पृथ्वी और शुक्र ग्रह के समान हैं. ये शोध नेचर जर्नल में प्रकाशित हुआ है. सभी वैज्ञानिक दावा कर रहे हैं कि देखने से पता चल रहा है कि इन दिनों ग्रहों पर पानी है. अब अगर यहाँ जल है तो जीवन भी होगा. इस बात की पुष्टि करने के लिए, यहाँ हमारे कुछ लोगों का जाना जरुरी है.

क्या बोला वैज्ञानिकों ने ?

शोध से जुड़े वैज्ञानिकों ने कहा है कि ये ग्रह बहुत करीब हैं. खगोल विज्ञान के लिए यह एक जबरदस्त अवसर होगा. इस खोज के लिये चीली के ला सिला क्षेत्र के वेधशाला में स्थित टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया गया था.

वैज्ञानिकों ने आगे बताया है कि खोजे गए ग्रहों यानि कि नई धरती का आकार लगभग पृथ्वी के बराबर है. खगोल वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से परे दो हजार से अधिक ग्रहों के बारे में पता लगाया है और वायुमंडल में गैस से संबंधित जैविक गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिये तकनीक का विकास किया जा रहा है.

तो अगर यह बात सही सिद्ध होती है तब ऐसे में यह खोज सदी की सबसे बड़ी खोज बोली जा सकती है. अगर उन ग्रहों पर जीवन है तो यह पता लगाना भी जरुरी है कि वहां रहने वाले लोग कैसे हैं और कैसे दिखते हैं.

तब तक अगर आप यह देखना चाहते हैं कि वह ग्रह कैसे दिखते हैं तो यहाँ दिए गये वीडियो से इस बात की पुष्टि कर सकते हैं.

(वीडियो साभार- टोमो न्यूज़ यूएस)

 

Article Categories:
विशेष