ENG | HINDI

सूर्योदय के समय ये ना करे वरना दरिद्र बन जाओगे

सूर्योदय के समय

सूर्योदय के समय जब दुनिया ॐ सूर्याय नमः का जाप कर रहा हो तब कुछ ऐसे काम होते है जो नही करना चाहिए वरना घर में गरीबी, पनौती और दरिद्री आती है.

सूर्योदय के समय को हिंदू धर्म ग्रंथों में ईश्वर की आराधना का समय माना गया है.

इस वक्त ध्यान व पूजन करने से अनेक फायदे होते हैं पर कभी कभी अनजाने में हमसे ऐसे काम हो जाते है जिनसे नुकसान होता है.

तो चलिए हम आपको बताते है की सूर्योदय के समय ऐसा क्या करे जो आपको तकलीफ में दाल सकता है.

खाना खाएं 

किसी वजह से रात जगना पड़ता है और सुबह होते ही भूख लग जाती है. ऐसे में याद रखे सूर्योदय के बाद ही कुछ खाएं, वरना आपका पेट खराब हो सकता है साथ ही घर में रोग और दरिद्रता आजाते है.

सोते ना रहे

इस दौड़ती भागती ज़िंदगी में अक्सर लोग सूर्योदय के समय सोते हुए पाये जाते है, जिससे काफी नुकसान होता है. विशेषज्ञों की माने तो ऐसे मे सूर्योदय के समय अगर आप सो रहे है तो आपकी पाचनक्रिया खराब होनी लाज़मी है. इसके साथ इससे घर में गरीबी छा जाती है.

सेक्स ना करे

सूर्योदय के समय याद रखे अपने पार्टनर के साथ हमबिस्तर ना हो. हिन्दू संस्कृति में इसे क्लेश माना जाता है. ये वक्त पूजापाठ का होता है. इस समय सेक्स करने से आप के बने काम बिगड़ जाते है और घर में बीमारियाँ आ जाती है.

सफाई करे 

सूर्योदय के समय किसी भी तरह की साफ़ सफाई ना करे, इससे स्वास्थ को गहरा नुकसान पहुंचता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार सूर्योदय के समय घर में झाड़ू लगाने से लक्ष्मी रूठ जाती है और दरिद्रता का राज होता है.

तुलसी का पत्ता ना तोड़ें 

आमतौर पर लोग पूजापाठ के बाद तुलसी का पत्ता तोड़कर प्रसाद के रूप में ग्रहण करते है. ऐसा ना करे धार्मिक परम्परा के मुताबिक सूर्योदय के समय तुलसी जी पर जल चढ़ाएं. अच्छी खबर सुनने को मिलेगी और स्वास्थ भी ठीक रहेगा.

निरोगी और खुशहाल ज़िंदगी जीने के लिए ज़रूरी है तड़के सुबह उठ जाना. रोज़ाना 40 मिनट चले. नहाधोकर रहने ईश्वर की आराधना करें. सूर्योदय के समय ॐ सूर्याय नमः का जाप जपें. सूर्य देवता को देखते हुए उन्हें जल चढ़ाएं. याद रखे सूर्योदय का समय सुबह 5.30 से 6.30 तक का होता है.

इस बीच ही सूर्य के दर्शन होते है.

सूर्य पूजन करने पर आप सुखी जीवन व्यतीत कर सकते है