ENG | HINDI

इन 8 लोगो की वजह से भारत आज भी है एक रहस्यमयी देश !

लोग जो अनसुलझी पहेली है

लोग जो अनसुलझी पहेली है – भारत एक प्राचीन देश है जिसकी संस्कृति और इतिहास बड़ा ही अनूठा है।

ऐसा कहा जाता है कि भारतीय गृन्थों में वो सभी बातें मौजूद है जो आज वैज्ञानिक सिद्ध करने में जुटे है।

भारत बाहरी लोगो के लिए बाकई में एक रहस्यमयी देश है, क्योंकि यहाँ कई बातें ऐसी है जो हजारों सालों से मौजूद है। आपको बता दें कि हमारे पौराणिक इतिहास के कुछ योद्धा आज भी हजारों सालों से जीवित है। जो आस्था में डूबे लोगो को ना सिर्फ दिखाई देते है बल्कि उनके होने के साक्ष्य आज भी लोगो को नजर आते है।

तो चलिए जानते है उन 8 लोग जो अनसुलझी पहेली है – उन लोगो के बारे में जिनका होना आज भी एक अनसुलझी पहेली है- 

लोग जो अनसुलझी पहेली है –

1 – बजरंग बली-

ऐसा माना जाता है कि अंजनी पुत्र हनुमान हमेशा इस धरती पर मौजूद रहते है। इतिहास के अनुसार उनको अजर-अमर होने का वरदान प्राप्त है, इतिहास में भी महाभारत से लेकर रामायण तक भगवान हनुमान के साक्ष्य मौजूद है। माना जाता है कि भगवान हनुमान आज भी इस धरती पर विचरण करते है।

2 – अश्वस्थामा-

अश्वस्थामा का जिक्र महाभारत काल का है, ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने उनको श्राप दिया था कि कालांतर तक धरती पर भटकते रहेंगे। आपको बता दें कि हरियाणा के कुरुक्षेत्र और मध्यप्रदेश में असीरगड़ के जंगलों में आज भी अश्वस्थामा के दिखाई देने के दावे किये जाते है।

3 – ऋषि मार्कण्डेय-

ऐसा कहा जाता है कि ऋषि मार्कण्डेय ने भगवान शिव से कठोर तपस्या द्वारा मृत्यु पर विजय पा ली थी और कहा जाता है कि वे आज भी पृथ्वी पर मौजूद है।

4 – भगवान परशुराम-

भगवान परशुराम विष्णु भगवान के छठे अवतार थे। वे भगवान शिव के परम भक्त थे और तपस्या से प्रसन्न होकर शिव ने उन्हें फरसा दिया था, जिससे उनका नाम परशुराम पड़ गया। ऐसा कहा जाता है कि परशुराम भी पृथ्वी पर मौजूद है।

5 – कृपाचार्य-

कृपाचार्य के बारे में भी महाभारत में साक्ष्य मौजूद है कहा जाता है कि उन्होंने महाभारत के युद्ध में कौरवों का साथ दिया था।

6 – विभीषण-

रावण के भाई और भगवान राम के परम भक्त विभीषण ने युद्ध में अपने भाई का साथ नहीं दिया बल्कि भगवान राम का साथ दिया। भगवान राम ने विभीषण को अजर-अमर रहने के वरदान दिया था।

7 – वेद व्यास-

महाभारत की रचना करने वाले ऋषि वेद व्यास ही थे। ऐसा कहा जाता है कि उनके द्वारा समस्त वेदों और पुराणों की रचना की गई थी। ऋषि वेद व्यास भी अष्ट चिर्न्जिवियो में शामिल है।

8 – राजा बलि-

इनको पृथ्वी के महादानी के रूप में जाना जाता है, उन्होंने भगवान विष्णु के वामन अवतार को अपना सब कुछ दान कर दिया था। विष्णु ने प्रसन्न होकर राजा बलि अमरता का वरदान दिया था।

ये लोग जो अनसुलझी पहेली है – ऐसा कहा जाता है कि इतिहास से लेकर वर्तमान तक इन योद्धाओं के साक्ष्य आज भी भारत की पवित्र भूमि पर मौजूद है। शायद इन्ही लोगो की उपस्थिति आज भी भरता को एक रहस्यमयी देश बनाती है।