ENG | HINDI

अगर नींद नहीं आती तो 8 मिनिट का ये संगीत आपको गहरी नींद सुला देगा !

नींद के लिए म्यूज़िक थेरेपी

आधुनिकता ने भले ही हमारी लाइफ को पहले से आसान बनाया है लेकिन इस आधुनिकता ने हमसे हमारा सुकून भी छिना है और हमारी नींदे भी उड़ाई है।

खासकर नींद की बात करे तो बाकई में आप पाएंगे की लगभग हर आदमी नींद न आने की समस्या से परेशान है।

युवाओं में खासकर रात को जल्दी नींद न आने की समस्या बढ़ती ही जा रही है। रात में 2-3 बजे तक नींद नहीं आना तो आम बात हो चुकी है।

इसकी बड़ी वजह मोबाइल फोन और इंटरनेट भी है, जिसकी वजह से लोगों की नींद पर काफी असर पड़ रहा है। रात को देर तक जागने से जहां सेहत पर बुरा असर पड़ता है, वहीं अगले दिन कॉलेज या ऑफिस जाने में भी समस्या आती है।

अगर आपको भी ये समस्या है, तो आप भी नींद के लिए म्यूज़िक थेरेपी ट्राई कर सकते हैं।

नींद के लिए म्यूज़िक थेरेपी से बदला जा सकता है मूड-

म्यूजिक लगभग हर इंसान को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है म्यूज़िक इंसान का मूड बदलने की क्षमता भी रखता है। जिस तरह किताब इंसान की दोस्त मानी जाती हैं, उसी तरीके से म्यूज़िक भी अच्छा दोस्त और हमसफ़र है। आपने खुद महसूस किया होगा कि म्यूज़िक सुनकर आप रिलैक्स हो जाते हैं। अगर म्यूज़िक आपके मन को शांत करता है, तो ज़ाहिर है ये आपको सुलाने में भी मदद करेगा।

हाल ही में 8 मिनट का एक ख़ास म्यूज़िक जिसे ‘वेटलेस’ कहते हैं, आया है। मार्कोनी यूनियन के इस म्यूज़िक की खासियत ये है कि ये आपको नींद दिलाने में मदद करता है।

रिसर्च में भी हुआ है खुलासा-

‘वेटलेस’ को म्यूजिक थेरेपी का बेहतरीन नमूना कहा जा सकता है।

इस म्यूज़िक को माइंडलेप इंटरनेशनल ने 40 महिलाओं पर टेस्ट किया। परिणाम में पाया गया कि यह म्यूज़िक दूसरे म्यूज़िक की तुलना में 11 प्रतिशत ज्यादा रिलेक्स करने वाला साबित हुआ।

सिर्फ 8 मिनट में पलके भरी होने लगेगी-

वेटलेस को म्यूजिक थेरेपी की दुनिया में एक क्रांतिकारी ख़ोज बताया जा रहा है। तो अगर आपको भी नींद आने में समस्या होती है, तो आप भी एक बार इस म्यूज़िक को ट्राई कर सकते है।

सिर्फ 8 मिनट में नींद के लिए म्यूज़िक थेरेपी आजमाकर आपकी पलकें भारी होने लगेंगी।

अगर आप भी नींद नहीं आना या अनिद्रा की बीमारी से परेशान है, तो नींद के लिए म्यूज़िक थेरेपी बेहद कारगर साबित हो सकती है।