ENG | HINDI

ये वायरस कर रहा है स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर हमला

लॉकी रैंसमवेयर

यदि आप स्मार्टफोन, टैब और कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाइए.

कहीं ऐसा न हो आप वायरस के हमले का शिकार हो जाए.

इन दिनों इंटरनेट पर लॉकी रैंसमवेयर वायरस घूम रहा है. लॉकी रैंसमवेयर वायरस मौके की तलाश में है कब मौका मिले और ये आपके स्र्माटफोन और कम्प्यूटर को निशाना बनाए.

जो लोग स्मार्टफोन और कम्प्यूटर प्रयोग करते हैं वे सभी लोग उसमें तस्वीरें डाउनलोड करते हैं. लेकिन तस्वीरे डाउनलोड करते समय संभल जाइए. अगर आपके कम्प्यूटर पर कोई ऐसी तस्वीर दिखे जिसे आपने डाउनलोड ही नहीं किया हो, समझ जाइए ये खतरे की घंटी हो सकती है.

साइबर जानकारों के मुताबिक ऐसे अनजान फाइल को भूलकर भी न खोलें. ये लॉकी रैंसमवेयर हो सकता है, जो आजकल स्मार्टफोन, टैबलेट एवं कम्प्यूटर पर बहुत तेजी से हमला कर रहा है. जैसे ही आप डाउनलोड करते हैं तो फाइल खोलते ही आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर का डाटा लॉक हो जाएगा और वह उसे फिर से खुलवाने के लिए आपसे पैसे की मांग करेगा.

इजरायली सुरक्षा कंपनी के चेक प्वाइंट ने पाया कि कई सोशल मीडिया के जरिए लॉकी रैंसमवेयर फैलाया जा रहा है. इसके लिए फेसबुक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा हो रहा है.

होता क्या है कि ये लोग तस्वीरों में कुछ विशेष कोड लगा देते हैं और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं. जब आप ऐसी तस्वीरों को खोलने की कोशिश करते हैं तो ये खुलने के बजाए आपके सिस्टम में ऐसी फाइल डाउनलोड होनी शुरु हो जाती है जिनमें लॉकी रैंसमवेयर वायरस होता है और आपके कम्प्यूटर की कई फाइल लॉक हो जाती हैं.

सिस्टम को दोबारा खोलने के लिए हैकर आपसे पैसा मांगता है, जिस कारण इसे फिरौती वायरस भी कहा जा रहा है. फिरौती देने का तरीका ऑनलाइन होता है. आमतौर पर फिरौती देने पर हैकर आपको डाटा वापस कर देता है.

इस हैकिंग में ये जरूरी नहीं कि हर बार आपका जरूरी डाटा आपको वापस ही मिल ही जाए. फाइल लॉक होने के बाद आप पूरी तरह से हैकर के रहम-ओ-करम पर निर्भर रहते हैं.

यही कारण है कि कई देशों की सुरक्षा एजेंसियों ने इंटरनेट उपभोक्गताओं के लिए सिफारिश की है कि अगर आप ने गलती से ऐसी फाइल पर क्लिक किया है तो इसे हरगिज न खोलें. क्योंकि ऐसा करने पर आपके बेहद गोपनीय दस्तावेज और चीजे चोरी हो सकती हैं.

हो सकता है कि हैकर आपकी निजी तस्वीरें और वीडियों को हासिल करने के बाद उनका गलत तरीके से इस्तेमाल कर आपको ब्लैकमेल करे.