ENG | HINDI

भारत तैयार बैठा है पाकिस्तान के इन 5 संभावित हमलों का जवाब देने के लिए !

पाकिस्तान के संभावित हमले

भारत की सेना ने जिस बहादुरी के साथ आतंकवाद और आतंकी देश पाकिस्तान को जवाब दिया है उसके बाद पाकिस्तान की रूह काँप गयी है. वैसे सबसे पहले आपको बता दें कि भारत की सेना पाकिस्तान में नहीं घुसी है बल्कि जहाँ सेना ने कार्यवाही की है वह जगह पाक अधिकृत कश्मीर है.

दरअसल पाकिस्तान ने यह जगह सेना और आतंकवादियों के दम पर कब्जा रखी है.

आतंकवादी इसी पाक अधिकृत कश्मीर में ट्रेनिंग लेते थे और वहां से भारत में यह आतंकवादी आते थे.

मीडिया खबरों के अनुसार भारत ने कुछ 38 आतंवादियों को मौत के घाट उतारा है और साथ ही इस कार्यवाही में दो पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की भी खबरें आ रही हैं. तो अब सवाल उठता है कि क्या पाकिस्तान इस कार्यवाही का कोई जवाब भारत को देगा?

तो आइये आपको बताते हैं कि पाकिस्तान के संभावित हमले के बारे में – वो कैसे हमला कर सकता है-

पाकिस्तान के संभावित हमले –

1. पाकिस्तान भी कर सकता है सर्जिकल स्ट्राइक

भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान भारत पर इस तरह का हमला नहीं कर सकता है. भारत को अब ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. आपको याद होना चाहिए कि साल 2013 में पाकिस्तान भी इसी तरह की कार्यवाही करके गया था जब उसने भारतीय सैनिक हेमराज का सर काटा था. बेशक इस कार्यवाही को करने वाले शख्स को आप आतंकवादी बोलते हैं किन्तु वह पाक सेना की मदद के बिना ऐसा नहीं कर सकता था. पाकिस्तान इस समय पागल हो गया है और वह कुछ ऐसा कर सकता है.

pak-1

2. सीमा पर हो सकती है फायरिंग

वहीँ दूसरी तरफ पाकिस्तान अब सीमापार से अपनी सेना को फायरिंग का सन्देश दे सकता है. जिस तरह की कार्यवाही भारत ने की है उसके बाद पाक सरकार को देश के लोगों की सुननी पड़ रही है और अगर सेना कार्यवाही नहीं करती है तो पाक के लोग राजनेता और सेना की जान ले लेंगे.

pak-2

3. कश्मीर में हालत हो जायेंगे नाजुक

कश्मीर के अन्दर जो लोग अब पाकिस्तान की रोटी खा रहे हैं उनको नमक का हक़ अब चुकाना होगा. पाकिस्तान अगर भारत पर सीधी कार्यवाही नहीं करेगा तो वह कश्मीर में अपने कुत्तों को कार्यवाही के लिए निश्चित रूप से बोलेगा. क्योकि सेना का ध्यान अभी बॉर्डर पर है इसलिए कुछ करने के लिए पाक के पास यह एक सही जगह है.

पाकिस्तान के संभावित हमले

4. सेना पर आतंकी हमला

पाकिस्तान इस समय भारतीय सेना से बदले की ताक में है. अब पाक आर्मी तो हमला कर नहीं सकती है इसलिए हो सकता है कि पाकिस्तान आतंकवादियों की मदद से भारतीय सेना पर हमला करे और तब पाकिस्तान बोल देगा कि यह तो आतंकवादियों का बदला है.

पाकिस्तान के संभावित हमले

5. मुंबई जैसा कोई हमला

पाकिस्तान को अब कुछ भी नहीं सूझ रहा है. वह ऐसा क्या करे कि पाक के लोग सरकार के प्रति अपना विश्वास ना खोयें. तो कुछ तो वहां के आतंकवादियों को करना होगा. तो हो सकता है कि भारत के अन्दर छुपे हुए आतंकवादियों को कोई कार्यवाही करने का आदेश मिल जाये. तब मुंबई जैसा कांड ही इनका बदला हो सकता है.

पाकिस्तान के संभावित हमले

ये है पाकिस्तान के संभावित हमले – तो इस तरह से पाकिस्तान अब अपने इज्जत बचाने के लिए इस तरह की कार्यवाही भारत पर कर सकता है. भारत के लिए अब सचेत हो जाने का वक़्त आ गया है. सेना-पुलिस और ख़ुफ़िया एजेंसियों को पहले से ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए. पाकिस्तान एक ऐसा पड़ोसी है जो बदला लेने के लिए किसी भी हद तक गिर सकता है.