ENG | HINDI

ये 6 घरेलू उपाय आपके दांत के दाग धब्बे आसानी से हटा सकते है !

दांत के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

दांत के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – हमारे आसपास ऐसे बहुत लोग होते हैं, जो गुटखा-तंबाकू खाने के आदी होते हैं और धूम्रपान भी करते हैं.

इस बात को अच्छे से जानते हुए कि ये उनकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है. शरीर को तो नुकसान पहुंचाता है हीं, साथ हीं आपके दांतों की खूबसूरती को भी खराब कर देता है. लेकिन ये लत ऐसी है कि हर नुकसान को अलग रखते हुए लोग तंबाकू और गुटके का सेवन धड़ल्ले से करते हैं.

आप आसानी से किसी के भी दांत को देख कर समझ सकते हैं कि ये आदमी गुटखा खाता है.

लंबे समय तक इन मादक पदार्थों का सेवन करते रहने से दांत खराब हो जाते हैं. उसमें परत-दर-परत जमता  जाता है, जो देखने में बहुत ही ज्यादा खराब लगता है. इससे आपकी पर्सनालिटी तो खराब होती हीं है. साथ हीं साथ जानलेवा बीमारियों का जन्मदाता भी होता है. इसलिए अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इन मादक पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए.

लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं कि किस तरह इन सब पदार्थों के सेवन के कारण गंदे हुए दांतों को आप साफ कर चमका सकते हैं. आज हम आप को बताते है दांत के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय –
दांत के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय-
1 – ओरल सफाई
सिर्फ ब्रश करना हीं ओरल सफाई नहीं होता. बल्कि दिन में दो बार अच्छे से ब्रश कर अपने दांतों की सफाई करनी चाहिए. इसके लिए माउथवाश और दिन में दो बार मुंह में फ्लास भी करना चाहिए.  अगर आप नियमित रूप से इन बातों का ध्यान रखते हुए अपने मुंह की सफाई करते हैं तो जल्द ही आपके दांतों पर पड़े तंबाकू या किसी भी तरह के दूसरे दागों से आप मुक्ति पा सकते हैं.
 
2 – दातों पर कुछ जमने ना दें
ध्यान रखें कि आपके दांतों पर कोई भी चीज तभी जमने लगती है जब दातों की सतह रफ होगी. इसलिए कभी भी अपने दांतो पर कुछ जमने ना दें. दांतो की सतह को हमेशा साफ और स्वच्छ रखें. इसके लिए रोज सुबह और शाम सोने से पहले ब्रश जरूर करें. और खाने – पीने के बाद अच्छी तरह से कुल्ला कर अपने दांतों को साफ कर लें. दांतों को बैक्टीरिया फ्री रखना बहुत आवश्यक होता है.
3 – बेकिंग सोडा का उपयोग
दांतो के धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग बहुत ही कारगर नुस्खा है. रोजाना ब्रश करने के बाद बेकिंग सोडा से अपने दांतो को साफ करें. इससे दांतो पर जमे हुए दाग धब्बे धीरे-धीरे साफ हो जाएंगे.
4 – गाजर खाएं
दांतों की गंदगी को दूर करने में गाजर काफी मददगार साबित होता है. क्योंकि गाजर में जो रेशे मौजूद होते हैं वो दातों की अच्छे से सफाई करते हैं. दांतों के कोने-कोने में जमी गंदगी को जल्द दूर करने में बेहद कारगर है.
5 – हल्दी का उपयोग
हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर दांतों में मंजन की तरह मलने से दांतों की गंदगी साफ हो जाती है. अगर आपके दांतों में पीलापन हो तो उसे दूर करने में ये नुस्खा बहुत हीं कारगर साबित होता है.
6 – नियमित रुप से दांतों का चेकअप करवाएं
समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेना बहुत हीं आवश्यक होता है. इसलिए नियमित रूप से एक निश्चित अंतराल पर डॉक्टर से अपने दांतों का चेकअप करवाते रहें. और उनकी सलाह के अनुसार हीं अपने दांतो की देखभाल करें.
ये है दांत के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – ये कुछ ऐसे आसान से उपाय हैं, जिसे आप अपने रोजमर्रा में शामिल कर अपने दांतो की खूबसूरती को हमेशा बनाए रख सकते हैं.