विशेष

इन 10 आदतों से नए साल 2017 में आप बन जाएँगे करोड़पति !

इन 10 आदतों से नए साल 2017 में आप बन जाएँगे करोड़पति !

नया साल शुरू हो चुका है और इस नये साल में हर कोई करोड़ों रुपैय कमाना चाहता है.

लेकिन समस्या यह है कि आखिर कैसे कोई व्यक्ति करोडपति बन सकता है?

तो आपको बता दें कि इंसान को करोड़पति बनने के लिए सबसे पहले अपनी कुछ आदतों को बदलना पड़ता है. दुनिया का एक बहुत बड़ा सीक्रेट रहा है कि हम चीजों को अपनी और आकर्षित करते हैं. यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आप करोड़ों रुपैय को अपनी और आकर्षित करें.

रोज यही सोचें कि आप करोड़पति बन चुके हैं. यदि आप ऐसा करेंगे तो निश्चित रूप से आप एक दिन करोड़पति बन जायेंगे.

तो आइये देखते है करोडपति बनने की आदतें और आपको बताते हैं कि कैसे आप नये साल में अपनी आदतों से करोड़पति बन सकते हैं-

करोडपति बनने की आदतें –

1.  समय बर्बाद ना करें

दिन में 24 घंटे होते हैं और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 24 घंटे में से 18 घंटे हम बर्बाद कर देते हैं. आप ऑफिस के काम को भी सीरियस नहीं लेते हैं. यही सबसे बड़ी समस्या है कि आप कामयाब नहीं हो पा रहे हैं. समय का उपयोग करना हम सभी को आना चाइये.

2.  विवेकानंद जी की एक बात ध्यान रखें

विवेकानंद जी बोलते हैं कि उठें और चलना शुरू करें और तब तक ना रुकें, जब तक आप कामयाब ना हो जायें. यह बात पढ़ने में जितनी हलकी लगती है लेकिन असल में यह लाइन कामयाबी की शुरुआत बोली जा सकती है. आप यदि एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं तो आपको निरंतर प्रयास करते रहना होगा और एक दिन आप कामयाब हो जाओगे.

3.  अपना गोल क्लियर रखें

असल में यदि आप अपना गोल ही नहीं जानते होंगे कि आपको क्या करना है और क्यों करना है ओ आप कभी कामयाब नहीं हो सकते हैं. आपको यदि करोड़पति बनना है तो आपको इस काम के लिए एक सही गोल दिमाग में रखना होगा. आपको पता होना चाहिए कि आपको किस रास्ते पर चलना है.

4.  दोस्त आपके सकारात्मक हों

आपको एक बात हमेशा याद रखनी होगी कि यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपके दोस्त सकारात्मक होने चाहिए. यदि आपके दोस्त आपकी मदद धन से नहीं कर सकते हैं तो कोई बात नहीं लेकिन वह आपको नकारात्मक भी ना करें. आपको कुछ करने से कोई रोके तो उससे तुरंत आपको दूर हो जाना चाहिए.

5.  अधिक देरी किये, आप शुरूआत करें

आपको बता दें कि हमारा डर हमें कभी भी करोड़पति नहीं बनने देता है. यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको डर को दूर करना होगा और बिना देर किये आपको अपने काम की शुरुआत कर देनी चाहिए.

6.  नौकरी से आप करोड़पति नहीं बन पाएंगे

यह बात तो कई लेखक लिख चुके हैं कि कोई भी व्यक्ति कभी भी नौकरी करके करोड़पति नहीं बन सकता है. यदि आपको करोड़पति बनना है तो आपको रिस्क लेना ही होगा. नौकरी के साथ-साथ आपको अपने कुछ काम की शुरुआत करनी ही होगी.

7.  आप मार्किट की डिमांड को समझो

आपके अंदर एक आदत होनी चाहिए कि आपको मार्किट की डिमांड तुरंत समझ आ जानी चाहिए. जनसमूह क्या मांग रहा है और क्या बीच तुरंत बिक सकती है. आप यदि इस बात को समझ जायेंगे तो आप निश्चित रूप से करोड़पति बन सकते हैं.

8.  अकेले चलने वाले तेज चलते हैं

असल में आधे से ज्यादा लोग कुछ नया काम इसलिए नहीं कर पाते हैं क्योकि वह अकेले चलने से डरते हैं. सभी को लगता है कि यार मैं अकेला हूँ और अकेला मैं क्या करूँगा. तो आपको बता दें कि आज जो लोग करोड़पति हैं, उनमें से अधिकतर अकेले ही चले थे. असल में जो अकेले चलते हैं वह तेज चलते हैं.

9.  प्रोजेक्ट पेपर वर्क पूरा करें

आपको यदि करोड़पति बनना है तो आपके करोड़पति बनने का रास्ता पेपर पर जरुर उतरना चाइये. यदि आपने अपना प्लान एक बार पेपर पर उतार लिया तो आपके कामयाब होने की उम्मीद अधिक बढ़ जायेगी. इसलिए प्रोजेक्ट को पेपर पर जरुर उतार लें.

10.  ईमानदारी को हथियार बनाओ

आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप जल्दी और अच्छे वाले करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको ईमानदारी से कम करना होगा. किसी और का हक़ मारकर और नाजायज तरीके से यदि आप अमीर बनेंगे तो यह पैसा आपको दुःख जरुर देगा.

ये है करोडपति बनने की आदतें – तो इस तरह से नये साल में आपको यह 10 करोडपति बनने की आदतें निश्चित रूप से कामयाब बना सकती है. यह करोडपति बनने की आदतें दुनिया के हजारों लोग कामयाब बने हैं. आप भी इस साल इन बातों की मदद से निश्चित रूप से कामयाब बन सकते हैं.

 
badge