ENG | HINDI

मोदी सरकार दे रही है युवाओं को नौकरी का सुनहरा मौका ! ऐसे करें आवेदन !

युवाओं को रोज़गार

देश में आज भी ज्यादातर युवा शिक्षित और हुनरमंद होने के बावजूद भी बेरोज़गार घूम रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है जो मोदी सरकार के साथ काम करने की इच्छा रखते हैं.

दरअसल केंद्र सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को रोज़गार मुहैया कराने का एक सुनहरा अवसर दिया है. इन क्षेत्रों में काम करने के इच्छुक लोग नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आइए जानते हैं युवाओं को रोज़गार देने के लिए केंद्र सरकार ने ये योजना बनाई है और युवा कैसे इस सुनहरे मौके का भरपूर लाभ उठा सकते हैं.

modi

इन क्षेत्रों में युवाओं को रोज़गार मिल सकता है –

केंद्र सरकार को जिन क्षेत्रों में विशेषज्ञों की ज़रूरत है उनमें एडिटोरियल राइटर्स, सीनियर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, रिसर्चर्स, डाटा साइंटिस्ट, ग्राफिक्स डिजाइनर, डिजिटल कंटेट स्क्रिप्ट राइटर्स, एडवर्टाइजिंग प्रोफेशनल, एकेडमिक एक्सपर्ट, सोशल मीडिया एक्सपर्ट और ऐपलीकेशन डेवलपर्स शामिल हैं.

कहा जा रहा है कि सरकार सिर्फ उन युवाओं को रोज़गार पर रखेगी जो कि इन क्षेत्रों में एक्सपर्ट होंगे. सरकार के द्वारा नौकरी के लिए चुने गए लोगों को तमाम मंत्रालयों और डिपार्टमेंट्स में तैनात किया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

जो लोग केंद्र सरकार के साथ काम करना चाहते हैं उन लोगों को इसके लिए केंद्र सरकार की वेबसाइट mygov.in पर अपना बायोडेटा अपलोड करके नौकरी के लिए आवेदन करना होगा.

सबसे पहले Mygov.in पर लॉग-इन करना होगा. इसके बाद अप्लाई करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद जिस सेक्टर में आप एक्सपर्ट हैं उसके लिंक पर क्लिक करके योग्यता देख सकते हैं. योग्यता देखने के बाद अगर आप अपने को फिट पाते हैं तो उस हैशटैग को टाइप करने के बाद अपना बायोडेटा पीडीएफ फाइल में अपलोड कर सकते हैं.

बायोडेटा अपलोड करने के बाद सरकार की तरफ से उसे शार्टलिस्ट किया जाएगा, फिर कॉन्ट्रैक्ट पर जॉब करने का ऑफर दिया जाएगा. इसके साथ ही ऑफर देने से पहले सैलरी भी निगोशिएट की जाएगी.

सरकार मांग रही है युवाओं से बायोडेटा

ऐसा पहली बार हुआ है, जब सरकार ने सीधे जनता से नौकरी के लिए बायोडेटा मांगे हैं.

रेज्यूमे के ज़रिए सरकार युवाओं का एक डाटा बैंक बनाएगी, ताकि वक्त पर ऐसे लोगों को नौकरी पर रखा जा सके. कहा जा रहा है कि सरकार आगे चलकर नौकरी की चाह रखनेवाले लोगों से बायोडेटा समय-समय पर मंगाती रहेगी ताकि लोगों की कमी न पड़े.

अगर आप बताए गए इन क्षेत्रों में से किसी भी क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं और नौकरी की तलाश भी कर रहे हैं, तो फिर ये आपके लिए एक सुनहरा मौका साबित हो सकता है. बस अपना बायोडेटा सरकार के वेबसाइट पर अपलोड करें,  हो सकता है कि आपको सरकार के साथ काम करने का मौका मिल जाए.

सरकार की ये युवाओं को रोज़गार देने की पहल आपको कैसी लगी? हमें बताइये.