ENG | HINDI

न्यूज पेपर में लिपटा हुआ खाना खाने से पहले एक बार इसे पढ़ लीजिए !

न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना

 

सिल्वर फॉइल में खाना रखकर आपने कई लोगों को खाते हुए देखा होगा.

लेकिन हर कोई सिल्वर फॉइल का इस्तेमाल नहीं करता है, क्योंकि हममें से अधिकांश लोग न्यूजपेपर में लिपटे हुए खाने को खाना कुछ ज्यादा ही पसंद करते हैं.

कई लोग ऑफिस जाते समय भी रोटियों को अखबार में लपेटकर ले जाते हैं. इतना ही नहीं बाजार में बिकनेवाले स्ट्रीट फूड्स को अखबार पर रखकर बड़े ही चाव से खाते भी हैं.

आए दिन खाने-पीने की चीजों को रखने के लिए अखबार का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि न्यूजपेपर पर खाना रखकर खाने की आदत आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है.

अगर आप इससे होनेवाले नुकसान से बेखबर हैं तो चलिए हम आपको न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना खाने होनेवाले तकलीफों से रूबरू कराते हैं.

स्वास्थ्य के लिए है घातक है न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना

हम सभी जानते हैं कि न्यूज पेपर को छापने के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल किया जाता है उस स्याही में हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं. स्याही में पाए जानेवाले ये केमिकल्स कैंसर जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं.

ऐसे में न्यूज पेपर में खाने की चीज़ों को रखने से उसमें स्याही का असर आ जाता है. जिससे खाना जहरीला हो जाता है और इस खाने को खाने से आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है.

न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इस बात की पुष्टि खुद फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने की है.

1 पाचन क्रिया पर असर

न्यूज पेपर में लिपटा हुआ खाना आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है. अखबार की छपाई में इस्तेमाल की जानेवाली स्याही में मौजूद कैमिकल की वजह से पाचन से संबंधित समस्याएं पैदा हो जाती है.

2 – हार्मोन्स होता है असंतुलित

न्यूज पेपर में इस्तेमाल होनेवाली स्याही में ऐसे नुकसानदायक केमिकल्स होते हैं जो आपके हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं. अगर शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो जाता है तो इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है.

3 – कैंसर का खतरा

न्यूज पेपर की स्याही को सूखाने के लिए इस्तेमाल किया जानेवाले केमिकल ऑइली खाने में चिपक जाता है और फिर खाने के जरिए वो पेट में पहुंच जाता है. आपकी इस लापरवाही की वजह से आप मूत्राशय और फेफड़ों के कैंसर के शिकार हो सकते हैं.

4 – प्रजनन क्षमता पर असर

अगर महिलाएं न्यूज पेपर में लिपटे हुए खाने को खाती हैं तो इससे उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है और उन्हें मां बनने में काफी दिक्कतें पेश आती हैं.

इस तरह की बीमारियाँ होती है न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना खाने से – गौरतलब है कि पेपर में रखकर बिकनेवाले स्ट्रीट फूड को खाने की आदत और जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए घातक हो सकती है इसलिए अखबार में लिपटे हुए खाने को खाने से हमेशा परहेज करें.