ENG | HINDI

कप्तान कोहली ने दूसरे T-20 मैच के लिए धोनी से बनवाया है ख़ास जीत का प्लान

दूसरा T-20 जीतने का प्लान

पहला ट्वेंटी-20 मैच हारने के लिए पहली वार कप्तान विराट कोहली चिंतित नजर आ रहे हैं.

दूसरे ट्वेंटी-20 से पहले कोहली को कई बार चिंता में डूबा हुआ देखा गया है. ऐसा नहीं है कि कोहली को हार का अनुमान नहीं था किन्तु कोहली अभी किसी भी हालत में इंग्लैंड से हारना नहीं चाहते थे.

टीम इंडिया शुरू से ही ट्वेंटी-20 मैच में पिछले कई सालों से अच्छा नहीं खेल पाई है. कोहली से पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी ट्वेंटी-20 के अंदर भारत की टीम सिर्फ एक वर्ल्ड कप जीतने के अलावा कुछ ख़ास नहीं कर पाई थी. इंग्लैंड से चल रही ट्वेंटी-20 सीरीज को बचाने दूसरा T-20 जीतने का प्लान के लिए इस बार फिर से कोहली अपने गुरु धोनी के पास गये हैं.

धोनी ने दूसरा T-20 जीतने का प्लान भी बनाया है-

दूसरा T-20 जीतने का प्लान –

1. स्पिन ही ताकत है

सूत्रों की मानें तो धोनी के टीम मैनेजमेंट के सामने बोला है कि जब भरत की ताकत स्पिन रही है तो इस तरह की पिच क्यों बनाई जा रही हैं जहाँ स्पिन के लिए कुछ भी नहीं है. दूसरे मैच से पहले स्पिन गेंदबाजों को ट्रेंड करने के लिए कोच अनिल कुंबले भी मैदान में नजर आये थे.

दूसरा T-20 जीतने का प्लान

2. बल्लेबाजी क्रम में बदलाव ना हो

महेंद्र सिंह धोनी ने ख़ास प्लान जो कोहली को दिया है वह यही है कि समस्या तब शुरू होती है जब आप बल्लेबाजों के क्रम में बदलाव करते हैं. ज्ञात हो कि पिछले मैच में कोहली खुद ओपनिंग करने आये थे और उसके बाद सभी बल्लेबाजों का क्रम बदल गया था. इस बार दूसरे मैच में धोनी ने कोहली को यही समझाया है कि बल्लेबाजी के क्रम में बदलाव ना किया जाए.

दूसरा T-20 जीतने का प्लान

3. सीनियर खिलाड़ियों पर विश्वास किया जाये

कप्तान विराट कोहली अभी जिस तरह से बार-बार प्रयोग करते हैं उसके कारण टीम में विश्वास की कमी आ रही है. जो खिलाड़ी टीम में हैं उनको विश्वास दिलाया जाए कि उनका स्थान निश्चित है और वह बस अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखायें. धोनी ने सीनियर खिलाड़ियों से मैच जीताने की बात भी बोली है.

दूसरा T-20 जीतने का प्लान

4. इंग्लैंड की ताकत तेज गेंदबाजी

वहीँ धोनी ने अपने अनुभव के आधार पर दूसरा मैच जीतने के लिए सभी खिलाड़ियों को बताया है कि इंग्लैंड की ताकत तेज गेंदबाजी है और हमारी ताकत बल्लेबाजी है. किसी भी तरह से बस उनके तेज गेंदबाजों को फेल कर दो तो आप आधा मैच खुद ही जीत जायेंगे.

दूसरा T-20 जीतने का प्लान

ये है दूसरा T-20 जीतने का प्लान – इस तरह से धोनी के इन चार सूत्रों पर अमल कर टीम इंडिया को बस दूसरा ट्वेंटी-20 मैच जीतके  बस सीरीज में टीम की वापसी कराना चाहते हैं. अब वैसे जब धोनी प्लान बनाते हैं तो टीम के जीतने के चांस भी ज्यादा हो जाते