ENG | HINDI

दीवानगी की हद तक प्यार करने के बाद भी बॉलीवुड की ये जोड़ियाँ एक ना हो सकी !

बॉलीवुड की जोड़ियाँ

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे हैं जिनकी रोमांटिक केमेस्ट्री को ना सिर्फ पर्दे पर पसंद किया जाता है बल्कि असल जिंदगी में भी उनके चाहनेवाले उन्हें साथ-साथ देखना बेहद पसंद करते हैं.

आज हम आपको दिखने  जा रहे हैं बॉलीवुड की जोड़ियाँ, जो पर्दे पर ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी एक-दूसरे से बेपनाह मोहब्बत करते थे. बावजूद इसके ये बॉलीवुड की जोड़ियाँ असल जिंदगी में कभी एक ना हो सकी.

बॉलीवुड की जोड़ियाँ –

1 – देव आनंद और सुरैया

सदाबहार अभिनेता देव आनंद और सुरैया की जोड़ी बॉलीवुड की रोमांटिक जोड़ियों में से एक रही है. दोनों की मुलाकात पहली बार साल 1948 में हुई थी. बताया जाता है कि सुरैया की दादी को दोनों के इस रिश्ते से ऐतराज था और दादी की इस नफरत के आगे दोनों के प्यार ने दम तोड़ दिया.

2 – दिलीप कुमार और मधुबाला

अभिनेत्री मधुबाला दिलीप कुमार से बेहद प्यार करती थीं इसलिए मधुबाला ने खुद फूलों के जरिए दिलीप कुमार तक अपने प्यार का पैगाम भी पहुंचाया. बताया जाता है कि दोनों के प्यार का अफसाना करीब 7 सालों तक चला लेकिन मधुबाला के पिता को ये रिश्ता रास नहीं आया और दोनों का रिश्ता कड़वाहट के साथ हमेशा के लिए खत्म हो गया.

3 – राज कपूर और नर्गिस

बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर और नर्गिस की जोड़ी एक दौर की सबसे खूबसूरत और रोमांटिक जोड़ी हुआ करती थी. ये दोनों रील लाइफ ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी रोमांटिक कपल हुआ करते थे. लेकिन राजकपूर पहले से शादीशुदा थे जिसके चलते दोनों असल जिंदगी में कभी एक ना हो सके.

4 – जितेंद्र और हेमा मालिनी

बताया जाता है कि फिल्म दुल्हन की शूटिंग के दौरान ड्रिम गर्ल हेमा मालिनी और जितेंद्र एक-दूसरे के काफी करीब आ गए थे. दोनों ने एक-दूजे से अपने प्यार का इजहार भी किया और शादी की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी थी. लेकिन शादी से ठीक पहले धर्मेंद्र ने हेमा को फोन पर कुछ ऐसा कहा कि हेमा और जितेंद्र हमेशा के लिए अलग हो गए.

5 – राजेश खन्ना और मुमताज

राजेश खन्ना और मुमताज की हिट जोड़ी ने कई फिल्मों में साथ काम किया. कहा जाता है कि ये दोनों एक-दूसरे से शादी भी करना चाहते थे. लेकिन दोनों के इस प्यार भरे रिश्ते में दूरियां आ गई. हालांकि दोनों के बीच दूरियों की वजह क्या थी ये तो नहीं पता लेकिन फिर ये दोनों एक ना हो सके.

6 – अमिताभ बच्चन और रेखा

अभिनेत्री रेखा और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ के प्यार के किस्से बॉलीवुड के गलियारों में सालों तक गुंजते रहे. दोनों के प्यार के किस्से अमिताभ और जया की शादी के बाद भी काफी समय तक मशहूर रहे.  लेकिन कहा जाता है कि जया की जिद के आगे मजबूर होकर अमिताभ ने रेखा से रिश्ते खत्म कर लिए.

7 – संजय दत्त और माधुरी दीक्षित

संजय दत्त और माधुरी दीक्षित एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे. उस दौर की खबरों के मुताबिक दोनों अपने रिश्ते को एक नाम देना चाहते थे लेकिन अचानक संजय दत्त को आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया गया जिसके बाद माधुरी ने संजय दत्त से किनारा कर लिया.

8 – अभिषेक बच्चन और करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन के प्यार की शुरूआत अभिषेक की बहन श्वेता की शादी के दौरान हुआ. बताया जाता है कि दोनों की सगाई भी हो चुकी थी लेकिन उस दौर में अभिषेक की कई फिल्में फ्लॉप हो रही थी. जिसके बाद अभिषेक के डगमगाते करियर से परेशान मां बबीता ने करिश्मा को सगाई तोड़ने के लिए कहा और मां की बात मानते हुए करिश्मा ने अभिषेक से सारे रिश्ते तोड़ लिए.

9 – शाहिद कपूर और करीना कपूर

साल 2004 में शाहिद कपूर की जिंदगी में करीना कपूर की एंट्री हुई थी. दोनों की केमेस्ट्री को रील लाइफ ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी काफी पसंद किया जा रहा था. दोनों ने खुल्लम खुल्ला अपने प्यार का इजहार भी किया लेकिन फिर दोनों के रास्ते हमेशा-हमेशा के लिए अलग हो गए.

10 – सलमान खान और ऐश्वर्या  राय

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की प्रेम कहानी की शुरूआत फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के सेट से हुई. अचानक दोनों के रिश्ते में ऐसा तूफान आया कि सबकुछ बर्बाद हो गया.

कहा जाता है कि एक रोज आधी रात को सलमान ऐश्वर्या के घर पहुंच गए और जोर जोर से दरवाजा पीटने लगे. कहते हैं कि दरवाजा पीटते-पीटते उनका हाथ जख्मी हो गया था. बाद में सलमान का ये रवैया ही इस रिश्ते के टूटने की वजह बनी.

बॉलीवुड की जोड़ियाँ

गौरतलब है कि बॉलीवुड की जोड़ियाँ दीवानगी की हद तक एक-दूसरे से मोहब्बत करती थी लेकिन किसी न किसी वजह से इन जोड़ियों के बीच ऐसी दूरी आ गई कि फिर कभी ये सितारे एक ना हो सके.