ENG | HINDI

अगर आप हो गई हैं 25 की तो अभी से शुरू कर दीजिए ये काम!

लंबे समय तक खूबसूरत और जवान

लंबे समय तक खूबसूरत और जवान – भले हीं हम लाख कोशिश कर लें, लेकिन बढ़ती उम्र का असर तो हमारे स्किन पर दिख हीं जाता है.

हम इसे रोक नहीं सकते. लेकिन हां इसे कम जरूर किया जा सकता है.

चेहरे की चमक कम होने लगी है, मतलब ये आप की बढ़ती उम्र की निशानियों की ओर इशारा कर रही है. 25 साल की उम्र के बाद स्किन चमक खोने लग जाता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपनी देखभाल करें. अगर आपको लंबे समय तक खूबसूरत और जवान दिखना है, तो इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप ज्यादा लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बने रह पाएंगे.

लंबे समय तक खूबसूरत और जवान रहने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ चीजों को शामिल करें

1 – आप मॉश्चराइजिंग, टोनिंग और क्लींजिंग का उपयोग नियमित तौर पर करें. अपनी दिनचर्या में इसके उपयोग से आप लंबे समय तक के लिए खूबसूरत और जवान त्वचा पा सकतीं हैं.

2 – जब भी घर से बाहर निकलना हो तो सनस्क्रीन का उपयोग जरुर करें. फिर चाहे मौसम कोई भी क्यों ना हो.

3 – जल्दी-जल्दी अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ना बदलें. और जब भी फेशियल करवाएं, तो किसी अच्छे पार्लर में ही करवाएं.

4 – अच्छे स्वास्थ्य और खूबसूरत त्वचा के लिए दिन में 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं. इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और झुर्रियां नहीं आने देती.

5 – अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. इसके लिए जूस, नारियल पानी, और दाल जैसे तरल पदार्थों को भी शामिल करना आपकी त्वचा के लिए काफी मददगार साबित होगा.

6 – किसी भी तरह के नशीले चीजों जैसे शराब, स्मोकिंग, कैफीन और तंबाकू का सेवन ना करें. इससे शरीर के मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है.

7 – रात को देर तक जागना, देर से भोजन करना और नींद की कमी की वजह से हमारे शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है और ये सब हमारे त्वचा के लिए भी बेहद नुकसानदेह साबित होता है. नींद की कमी से कई तरह की परेशानियां होती है. इसलिए पूरी नींद लेना भी बेहद आवश्यक है.

8 – अपने खान-पान में हेल्दी चीजों का इस्तेमाल करें. वसायुक्त खाने का उपयोग नहीं करें. इससे शरीर में चर्बी बढ़ती है, और चेहरे और पेट के पास चर्बी जमा होने लगती है. जो त्वचा की चमक को कम करने में महत्वपूर्ण होता है. और खूबसूरती पर इसका बुरा असर पड़ता है.

9 – रोज सुबह शाम एक्सरसाइज और वॉक करना भी बहुत आवश्यक होता है.

10 – पेट के बल सोने से बचें. ये बेहद हीं आवश्यक और उपयोगी चीज है. अगर आप पेट के बल सोएंगे तो इससे चेहरे पर क्रीज बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.

मतलब साफ है कि अगर लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बने रहना है, तो उसके लिए सबसे आवश्यक है स्वस्थ खान-पान, अच्छी नींद और फिजिकल एक्टिविटी. इन चीजों का खास ध्यान रखना, हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाता है और स्वस्थ शरीर ही खूबसूरती का राज होता है.