ENG | HINDI

बीसीसीआई ने महेन्द्र सिंह धोनी की विदाई का प्लान बना लिया है !

धोनी की विदाई

बीसीसीआई ने महेन्द्र सिंह धोनी की विदाई का प्लान बना लिया है

बीसीसीआई के सूत्रों से आ रही खबरों के अनुसार निश्चित हो रहा है कि बोर्ड ने धोनी के सन्यास की पूरी योजना बना ली है.

सबसे अच्छी बात यह बताई जा रही है कि खुद महेंद्र सिंह धोनी ने इस प्लान को सबके सामने पेश किया है.

जैसा कि आपको मालूम होना चाहिए कि इस समय एक दिवसीय आईसीसी रैंकिंग में भारत चौथे नंबर पर है. वहीं टेस्ट में भारत नम्बर वन बन चुका है. पिछले कुछ समय से एक दिवसीय मैचों में भारत का जीत प्रतिशत भी लगातार गिरता जा रहा है. इस पूरे मामले में जब बोर्ड ने कोच अनिल कुंबले से जानकारी ली तो उन्होंने साफ बताया है कि अभी वनडे टीम निश्चित नहीं है और एक सही नेतृत्व की कमी से वह जूझ भी रही है. खिलाड़ियों को उनके कर्तव्यों और उनकी जिम्मेदारी की सही जानकारी नहीं मिल पा रही है. किस खिलाड़ी का स्थान कहाँ है, यह बात कोई नहीं समझ पा रहा है.

वैसे बोर्ड ने भी मान लिया है कि अब धोनी अपनी बढ़ती उम्र के कारण सही नेतृत्व नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए धोनी की विदाई पक्की है.

तो आज यंगिस्थान बीसीसीआई बोर्ड की पूरी रुपरेखा का खुलासा करने वाला है जिसके तहत धोनी की विदाई का प्लान बनाया जा रहा है-

महेंद्र सिंह धोनी का एक ब्यान खुद सच्चाई उगल रहा है –

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में धोनी खुद ऊपर बल्लेबाजी करने आये थे, जबकि इससे पहले तक धोनी टीम के लिए एक फिनिशर की भूमिका अदा कर रहे थे. यह बात मैच के अंत में उन्होंने बोली भी कि अब वह ऊपरी क्रम में खेलने आया करेंगे और दूसरे खिलाड़ियों को फिनिशर की भूमिका निभानी होगी.

इससे साफ़ हो जाता है कि धोनी अब अधिक से अधिक रन बनाना चाहते हैं.

करियर के अंतिम पड़ाव पर धोनी पहले की तरह ही खुलकर खेलने का आनंद लेना चाहते हैं. कुछ यही प्लान अब बीसीसीआई का भी है. वह धोनी को अधिक से अधिक शतक बनाकर विदाई दिलवाना चाहते हैं. अभी तक धोनी नीचे खेलने आते थे और इसकी वजह से वह बस मैच खत्म कर पाते थे. लेकिन अब धोनी को बता दिया गया है कि वह खुलकर खेलें और अपनी रनों की संख्या को तेजी से बढायें.

धोनी की विदाई को कोच अनिल कुंबले की सहमति भी मिल गयी है –

खुद धोनी अब मानने लगे हैं कि उनकी उम्र बढ़ रही है. विकेट के बीच तेजी से रन बनाना अब उनके लिए मुश्किल हो गया है. जब कोई खिलाड़ी इस तरह से ब्यान देने लगे तो उसका मतलब साफ़ लगा लो की या तो वह टीम से जाने वाला है या फिर उसको निकाला जा रहा है. खुद अनिल कुंबले ने ही धोनी को यह प्लान दिया है कि वह चौथे या तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरें. इस तरह से वह बल्ले से अधिक से अधिक रन बना सकेंगे.

इस प्रकार से बीसीसीआई ने धोनी की विदाई की पूरी योजना तैयार की है. बोर्ड के कुछ सूत्रों ने भी इस प्लान पर मोहर लगा दी है.

तो शायद धोनी को बोल दिया गया है कि वह क्रिकेट से सन्यास लेने से पहले दर्शकों का बल्ले से खूब मनोरंजन करें.