ENG | HINDI

6 बुरी आदतें जो ऑफिस में आपकी इज्जत की वाट लगा देती हैं ! इनसे बचना जरुरी है

ऑफिस की बुरी आदतें

आप अगर यह सोचते हैं कि किस तरह से आप ऑफिस में हीरो बन सकते हो तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

हम हमेशा अपनी आदतों से ही ऑफिस में पहचाने जाते हैं.

तो यहाँ बताई गयी 6 आदतें अगर आपके अन्दर हैं तो उनका ईलाज आप आज ही करें ताकि कल आप ऑफिस में किसी के लिए सरदर्द ना बन जायें-

1.      हर किसी से जलना

अगर आप अपने ऑफिस में हर किसी से जलते रहते हैं तो आपकी यह आदत निश्चित रूप से आपको अपने ऑफिस में बदनाम कर सकती है. वैसे भी लोग अपनी परफॉरमेंस को बेहतर ना करते हुए बस दूसरों के कार्य पर नजर रखते हैं तो इससे आपको ही नुकसान उठाना पड़ेगा.

2.      हमेशा कड़वा बोलना

आप अगर हर किसी से अपने ऑफिस में कड़वा ही बोलते हैं तो इससे आपकी इमेज बेहद ख्रराब हो सकती है. इंसान को बोलने से पहले एक बार अपने शब्दों को जरुर चेक कर लेना चाहिए.

3.      आप मुस्कुराते नहीं हैं क्या

ऑफिस में हर व्यक्ति मानसिक रूप से थक जाता है. वह नहीं चाहता है कि उसका पूरा ही दिन इस तरह से गंभीर गुजरे. और अगर ऐसे में ऑफिस में कोई ऐसा साथी होता है जो पूरा ही दिन मुस्कुराता नहीं है तो वह अकेला पड़ सकता है.

4.      लड़कियों के आगे पीछे घूमना

अगर आप ऑफिस में लड़कियों के आगे पीछे घूमते रहते हैं. तो जल्द से जल्द अपनी इस आदत को बदल लें. आपकी यह आदत आपकी वाट लगा सकती है. अक्सर इस तरह ले लड़कों पर मैनेजर और एचआर डिपार्टमेंट की नजर होती है.

5.      बस 5 मिनट लेट

अगर आप अक्सर ऑफिस में लेट आते हैं तो यह आपकी एक गलत आदत है. इसका एक आसान सा अर्थ यह निकलता है कि आप काम को लेकर सीरियस नहीं हैं.

6.      समय पर प्रोजेक्ट तैयार नहीं करना

आप अगर चाहते हैं कि आपकी बेज्जती कोई सबके सामने ना करे तो आप अपने काम को सही समय और अवधि में जरुर पूरा कर लीजिये.

अन्यथा आप की इज्जत तो बॉस वाट लगा देगा.

तो इन 6 आदतों को आप दूर करके खुद को सबकी नजरों में हीरो भी बना सकते हैं. इंसान का स्वभाव और उसका काम कभी भी कहीं भी छुपा नहीं रह सकता है.

आप नकारात्मक हो या सकारात्मक यह आप पर निर्भर करता है.